Web Hosting क्या है ? यह कैसे काम करता है

Web hosting kya hai :- Types of web hosting and their differences अगर आप अपनी वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं या फिर आप वेबसाइट बनाने के बारे में सीख रहे हैं तो आपको यह तो मालूम ही होगा कि वेबसाइट को एक अच्छी Hosting की आवश्यकता होती है ? What is web hosting in hindi आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे वेब होस्टिंग क्या है हेलो दोस्तों स्वागत हैै आपका helping express की एक और नई पोस्ट में मैं हूंं आपका दोस्त और इस वेबसाइट का host jagannath kashyap आज का topic Hosting क्या है ? अच्छी web hosting कैसे ले।

Web hosting kya hai
Web hosting क्या है

इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट को चलाने (दिखाने) के लिए web hosting की आवश्यकता होती है वेब होस्टिंग क्या है एक अच्छी web hosting कैसे लें ? और वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है ? वेब होस्टिंग कहां से लें? ऐसे सवाल नए blogger के दिमाग में चलते रहते हैं आज इस पोस्ट में हम आपको विस्तृत तरीके से आपको बताएंगे की web hosting क्या होती है?

इन्हे भी पड़े :-

Blog को rank कैसे करे? Backlink क्या है? Seo क्या है? कैसे करे

Web hosting क्या है ? Web hosting कितने प्रकार की होती है?

Web hosting kya hai :- दोस्तों अगर वेब होस्टिंग की बात की जाती है तो web से आप समझ सकते है ? इंटरनेट से जुड़ा हुआ कुछ होगा वेब होस्टिंग हमारी वेबसाइट के कंटेंट फाइल्स जैसे मीडिया फोटो वीडियो इमेज आज web hosting kya hai से releted बात करने वाले है।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि जब होस्टिंग में आप अपने आसपास की सभी फाइल्स फोटो, टेक्स्ट , ऑडियो एवं वीडियो को स्टोर करते हैं और जहां भी वह स्टोर होती है उसे हमें hosting कहते हैं

जिस कंप्यूटर में आपके वेबसाइट के फाइल्स स्टोर होते हैं वह कंप्यूटर 24 hour इंटरनेट से कनेक्टेड रहता है। हम अपने कंप्यूटर की फाइल्स को भी इंटरनेट पर दिखा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अच्छी जानकारी होना आवश्यक है और आपके कंप्यूटर को public एक्सेस कर सकती है तभी आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट हो सकता है।

लेकिन आपके कंप्यूटर में काफी सिक्योरिटी लगी होती है इस वजह से आपका कंप्यूटर इंटरनेट पर कनेक्ट नहीं हो सकता इसीलिए हम एक किराए का कंप्यूटर लेते हैं जोकि 24 hour इंटरनेट से जुड़ा रहता है जहां पर हम अपनी वेबसाइट के कंटेंट को स्टोर करते हैं। इसे हम होस्टिंग कहते हैं। सिंपल सा फंडा यह है कि हम अपनी वेबसाइट के कंटेंट को किसी हाई पावर वाले कंप्यूटर में स्टोर करते हैं जो कि इंटरनेट से 24 hour जुड़ा रहता है।

वेब होस्टिंग काम कैसे करता है?How does web hosting work

जब हम अपनी वेबसाइट के कंटेंट को होस्टिंग पर अपलोड करते हैं। तू वह एक hosting के server पर कनेक्ट हो जाती है । जब भी कोई website के domain name को search करता है तो जो user domain name सर्च कर है। उसका कंप्यूटर hosting कंपनी के सर्वर से जुड़ जाता है। जिसके बजह से आपको website पर अपलोड डाटा दिख जाता है। और आप अपने हिसाब से उस वेबसाइट मे से जानकर ले लेते है। जो भी कंटेंट आपने अपलोड किया होता है । वो सभी दिखने लगता है।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है ? – Types of Web Hosting in Hindi

Web Hosting kya hai :- Web Hosting के बारे में जानने के बाद , आपके मन में यह सवाल अवश्य उठेगा कि वेब होस्टिंग के प्रकार , Types of Web Hosting in Hindi दोस्तों Web Hosting के प्रकार होते हैं। और इसके बारे में भी जानना आवश्यक है। Web hosting kya hai। वेब hosting के प्रकार

Web hosting 4 प्रकार की होती है। उनके बारे में पूर्ण रूप से आज बात करेंगे ।

1:- Shared web hosting
2:- VPS (Virtual Private Server)
3:- Dedicated hosting
4:- Cloud Web Hosting

Shared Web Hosting क्या है

Shared Web Hosting kya hai :- जैसा की इसके नाम से ही आप जान सकते है share का हिन्दी मे अनुवाद होता है साझा करना

और Shared Web Hosting मैं एक साथ कई वेबसाइट उसके ram, cpu और space को इस्तेमाल करते है। यानी कि आपकी वेबसाइट के साथ में कई वेबसाइट और इसी है। Hosting का प्रयोग करेंगे जिसे आप use कर रहे हैं।

यह Hosting और Hosting के मुकाबले सस्ती होती है इसीलिए इस Hosting का एक साथ कई लोग प्रयोग करते हैं। लेकिन इस hosting की कमियां भी है जैसे कि इस hosting मे एक साथ कई वेबसाइट होता होती है। और कभी कभी एक साथ बहुत अधिक विजिटर्स आ जाते हैं। इसी कारण से आपकी वेबसाइट की स्पीड कभी-कभी डाउन हो जाती है।

Dedicated Hosting kya hai इन hindi

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पर बताया कि शेयर्ड होस्टिंग में एक साथ कई वेबसाइट होस्टेड होती है लेकिन यहां पर उसका पूरी तरह उल्टा होता है यहां पर आप अपनी एक वेबसाइट को एक स्पेशल server पर होस्ट कर सकते हैं।

इसका सीधा सा उदाहरण है :- जब आप अपनी एक स्पेशल कार book करते हैं तो उसमें केवल आप ही सफर कर सकते हैं या आप किसी और को भी सफर करने की इजाजत दे सकते हैं। और शेर होस्टिंग में कुछ इस तरह का उदाहरण दे सकते हैं जैसे कि आप किसी बस में जाते हैं तो आपको वहां पर एक साथ कई लोग देखने को मिलते हैं जिसकी वजह से कभी कभी आपको परेशानियों का भी करना पड़ सकता है।

Dedicated server बहुत ही तेज server होता है जिसकी वजह से आपको कोई भी परेशानी नहीं देखनी पड़ेगी इसमें आपको पूरी तरह से आजादी होती है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट की स्पीड भी बहुत अच्छी होती है।

VPS Hosting क्या है

VPS Hosting का पूरा नाम virtual private server होता है यह Dedicated hosting का ही एक हिस्सा होता है। इसमें आपको Dedicated hosting और shared hosting दोनों इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। VPS HOSTING मे visualization technology का प्रयोग किया जाता है। Virtualization मैं एक स्पेशल सर्वर की अलग अलग से कर करें उसे प्रस्तुत किया जाता है।

Cloud Web Hosting क्या है

Dedicated, vps और shared जैसे hosting मे आपको limited ही Resource प्राप्त होते है। जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट कभी-कभी डाउन हो जाती है ऐसा तभी होता है जब आप की वेबसाइट में अधिकतर ऐसे का आता है और आपका पास रिसोर्सेस कम है तो आपकी वेबसाइट डाउन हो सकती है लेकिन कभी-कभी वेबसाइट इतना भी अधिक रिसोर्स इस्तेमाल नहीं कर पाती लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी वेबसाइट की पोस्ट वायरल हो जाती है जिसके वजह से वेबसाइट पर एक साथ बहुत ट्रैफिक आ जाता है जिसके वजह से आपकी वेबसाइट डाउन हो जाती है तो इसी का सलूशन क्लाउड वेब होस्टिंग है।

जिस तरह अन्य server में सिर्फ एक ही server host करता है। वहीं पर एक साथ कई सरवर आपकी वेबसाइट को क्लाउड होस्टिंग में host करेंगे।

Web hosting खरीदने से पहले महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया वेब होस्टिंग के बारे में वेब होस्टिंग से आप भली-भांति परिचित हो चुके होंगे। वेब होस्टिंग क्या है वेब होस्टिंग कहां से लें वेब होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी और web hosting खरीदने से पहले महत्वपूर्ण तथ्य

web hosting खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान अगर आप देंगे। तो आपको आगे चलकर समस्या का सामना नहीं करना होगा । तो चलिए हम आपको बताते हैं महत्वपूर्ण बात है web hosting खरीदने से पहले

Disk Space
Bandwidth
Uptime
Customer support
Backup

अगर आप इन बातों का ध्यान देते हैं तो आपको आगे चलकर अपनी व्यवस्था में कोई समस्या का सामना नहीं करना होगा

Disk Space :-

Disk Space एक तरह से आपके होस्टिंग का स्टोरेज कैपेसिटी होती है जिस तरह आपके कंप्यूटर में स्टोरेज कैपेसिटी होती है उसी तरह hosting में भी स्टोरेज कैपेसिटी होती है। अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आप उस सीखने के लिए एक सस्ती होस्टिंग ले सकते हैं लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग जानते हैं तो आपको एक अच्छी होस्टिंग लेनी चाहिए जिसमें Disk Space अनियमित हो

Bandwidth

Bandwidth अर्थ होता है कि आपकी वेबसाइट एक सेकंड में कितना डाटा एक्सेस कर रही है इसे ही हम Bandwidth कहते हैं। जब कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर आता है तो आप की वेबसाइट कुछ डाटा का इस्तेमाल करती है। ताकि यूजर को डाटा ट्रांसफर किया जा सके । अगर आप की वेबसाइट पर Bandwidth कम है। तो आपकी वेबसाइट के डाउन होने के चांसेस अधिक होते हैं।

Uptime

अब टाइम का अर्थ होता है जितने समय आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर उपस्थित या अवेलेबल रहती है या ऑनलाइन रहती है । तो उसे हम Uptime कहते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ परेशानियां होने के कारण आपकी वेबसाइट डाउन होती है जिसे हम downltime कहते है। अधिकतर कंपनियां 99.99% का Uptime देती है।

Customer service :-

कस्टमर सर्विस मेरी नजरिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण सर्विस है। क्योंकि कभी-कभी कुछ टेक्निकल या फिर कुछ ना समझ में आने वाली कमियां हो जाती है जिसकी वजह से हम अपनी वेबसाइट को अच्छे से मैनेज नहीं कर पाते तो उस समय हमें कस्टमर सर्विस की सहायता लेनी पड़ती है अधिकतर कंपनियां 24×7 सर्विस प्रोवाइडर आती हैं।

Hosting खरीदने से पहले अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं। तो आपको आगे चलकर कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा जो मैंने आपको ऊपर बताया है कुछ महत्वपूर्ण तथ्यात्मक बातें हैं जब आप Hosting ले तो इन सभी को एक बार जरूर चेक कर ले।

अंतिम शब्द:-
दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना है की web hosting क्या होती है एक अच्छी web hosting कहां से है। web hosting के बारे में आज हमने विस्तृत रुप से जाना है।
इंटरनेट और ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारी जानने के लिए हम से जुड़े रहे नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा

3 thoughts on “Web Hosting क्या है ? यह कैसे काम करता है”

Leave a Comment