Content writing kya hai ? Aur content writer kaise bane

Content writing kya hai :- जब हम पहली बार शब्द से परिचित होते हैं | अगर आप पहले ब्लॉगिंग का चुके हैं । तो आप Content writing से भली-भांति परिचित होंगे या अगर आप अभी भी ब्लॉगिंग कर रहे हैं। तो आप कंटेंट राइटिंग से अच्छी तरह परिचित होंगे। और आप जानते होंगे कि content 3 प्रकार का होता है।

Content writer kaise bane
content writer kaise bane

Audio content
Video content
Text content

Content Writer Kaise Bane :- कोई भी सामग्री सामान को हम content कहते हैं लेकिन हम यहां बात करने वालों हैं इंटरनेट से संबंधित content के बारे में तो वहां पर कोई भी फाइल एक content का कार्य करती है। लेकिन हम यहां पर बात कर रहे हैं Content writing kya hai. हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हेल्पिंग एक्सप्रेस की एक और नई post मेमैं हूं आपका दोस्त और इस वेबसाइट का होस्ट जगन्नाथ कश्यप तो चलीये सीखते हैं Content writing के बारे में।

Content writing क्या है। और Content writter कैसे बने।
आज के इंटरनेट के युग में अगर आपके पास कोई भी skill है। तो आप इंटरनेट की सहायता से पैसा कमा सकते हैं।
अगर आपको लिखने का शौक है या फिर आपको किसी भी टॉपिक पर सर्च करने का शौक है या उसके बारे में लिखने का शौक है तो आप Content writter बन सकते हैं
लेकिन मैं आपको शुरुआत में सचेत करना चाहूंगा अगर आपका मन हो लिखने में तभी आप Content writing में जाएं अगर आपका मन नहीं हे लिखने में तो आप एक अच्छा Article नहीं लिख सकते हैं Content writing के लिए आपको बहुत सारा रिसर्च करना पड़ता है अगर आपको किसी Topic के बारे में पहले से ही जानकारी है तो आप उस पर आर्टिकल लिख सकते हैं।
लेकिन फिर भी आपको शुरुवात में उस टॉपिक पर रिसर्च करनी चाहिए।
अगर आप एक पार्ट जॉब सर्च कर रहे हैं तो आप एक कंटेंट राइटर बन सकते हैं।

Freelance Content Writing full information in hindi

ब्लॉगिंग के फीड में आपने अगर काम किया है या कर रहे हैं तो आप फ्रीलांस से पूरी तरह वाकिफ होंगे अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि जब आप वही भी ऑर्डर आया किसी के लिए कार्य करते हैं जिसमें तीसरा कोई इंक्लूड नहीं होता और वह इंटरनेट से होता है उसे हम Freelance कहते हैं Freelance के लिए इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट और बहुत से एंड्रॉयड और ios ऐप उनके एप्प स्टोर पर अवेलेबल है। लेकिन मैं कहना चाहूंगा कि किसी भी app या website पर भरोसा करने से अच्छा है।

की आप खुद का social media पर मेहनत करें और अपनी follower बढ़ाएं । लेकिन कई ऐसी वेबसाइट और android ऐप है।जिनपर आप भरोसा कर सकते हैं। लेकिन किसी का भी आर्टिकल लिखने से पहले आप एक सैंपल बना ले और जो भी आपसे कंटेंट राइटिंग करवाना चाहता है उसे आप अपना सैंपल भेज सकते हैं।

आप जितना अच्छा सैंपल लिखोगे उतना ही अच्छा आपको पेमेंट मिलेगा अगर आपका सैंपल client को पसंद आता है तो आपको वह हायर का लेगा और आप उसे एक अच्छा आर्टिकल लिखकर दे अगर उसे आर्टिकल पसंद आता है । तू वह आपसे फ्यूचर में भी आर्टिकल लिखवाईगा और वह अपने दोस्तों को भी आपके पास भेजेगा। इस तरह आप कंटेंट राइटिंग से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पड़े :- Blog rank kaise kare

Seo क्या है

How to Become a Freelance Content Writer इन हिन्दी

अगर आप Freelance Content Writer बनना चाहते हैं। तू आपको पहले कंटेंट राइटिंग सीखनी होगी आप इसके लिए खुद का ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं जिससे कि आप कंटेंट राइटिंग मे और अच्छे हो जाओगे आपको कंटेंट राइटिंग के बारे में बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा जिससे कि आप अपने client के लिए और अधिक अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं।

अगर आप अच्छी तरह से आर्टिकल लिख सकते हैं। तो आप अच्छा पैसा भी जमा सकते हैं लेकिन समस्या लोगों को होती है जो कंटेंट राइटिंग नहीं कर सकते अगर आपके पास स्किल नहीं है तो हम आपको बताते हैं कि जवाब स्नातक की पढ़ाई करते हैं तो उसमें राइटिंग का एक सब्जेक्ट होता है आप उसे कर ले उसके बाद आप एक अच्छे कंटेंट राइटर सकते हैं एक समस्या है आपको उतना पैसा नहीं मिलेगा जितना एक एक्सपीरियंस और skill वाले कंटेंट राइट को मिलेगा। एक्सपीरियंस और skill कंटेंट राइटर अपनी प्रतेक शब्द का ₹1 से ₹5 तक या इससे भी अधिक चार्ज कर सकता है लेकिन आप इस फील्ड में नए आओगे तो आपको शुरुवात में प्रति अक्षर का कुछ पैसे ही मिले । जैसे जैसे आपकी स्किल इंप्रूवमेंट होती जाती है। आपसे क्लाइंट बढ़ते जाते हैं।

Important Tips for Freelance Content Writer

Freelance Content Writer बनने आपको मैं कुछ महत्वपूर्ण Tips बताने वाला हूं। जोकि कंटेंट राइटर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आपका client जब भी आप से कोई आर्टिकल लिखवाएगा तो वह इन सभी चीजो को जरुर जांच करेगा और कंटेंट राइटर लिए यह जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है।

  1. Research on topic
  2. जिस टॉपिक पर आप लिख सकते हैं उसी एक्सेप्ट करें
  3. आर्टिकल को देने से पहले उसे कई बार चेक करें
  4. SEO के बारे में जानकारी करें

Research on topic :- एक कंटेंट राइटर अपने किसी भी टॉपिक के बारे मे जब तक रिसर्च करता है। तब तक रिसर्च करता है जब तक उसे अपनी टॉपिक के ऊपर पूरी तरह से जानकारी नहीं मिल जाती है और फिर उसके बाद वह अपना आर्टिकल लिखना स्टार्ट करता है। अगर आपको किसी टॉपिक के ऊपर पहले से ही कोई जानकारी है। फिर भी आपको उस टॉपिक के बारे में अच्छे से जानकारी करनी चाहिए। आपको भी आर्टिकल में आर्टिकल से बाहर की कोई भी बात नहीं लिखनी चाहिए। जब आपको कोई टॉपिक दिया जाए तो आपको उसी टॉपिक से संबंधित आर्टिकल लिखना चाहिए और हेडिंग वॉइस आर्टिकल होना चाहिए । महत्वपूर्ण शब्द एवं टॉपिक बाय शब्दों को हाईलाइट या बोल्ड करना चाहिए इससे आपका Article और भी अच्छा लगता है और आपका आर्टिकल गूगल में जल्दी रैंक को जाता है

जिस टॉपिक पर आप लिख सकते हैं उसी एक्सेप्ट करें

अगर आपको किसी टॉपिक के बारे में जानकारी नहीं है यहां फिर वह आपके केटेगरी से अलग है तो आप ऐसे टॉपिक को स्वीकार ना करें। अगर आप उस टॉपिक को स्वीकार करते हैं तो आप उस पर एक अच्छा आर्टिकल नहीं लिख सकते और आपकी छवि कंटेंट राइटिंग में खराब हो सकती है इसीलिए आप उन्हीं टॉपिक को स्वीकार करें हैं आप अच्छे से जानते हैं यहां पर उस पर पहले भी कार्य कर चुके हैं और उस टॉपिक को बेहतरीन तरीके से लिखकर अपनी क्लाइंट को प्रस्तुत करें।

आर्टिकल client को देने से पहले उसे कई बार चेक करें

Content Writer Kaise Bane:- अपने क्लाइंट को आर्टिकल देने से पहले उसे दो से तीन बार पढ़ें इससे आपकी कमियां या फिर गलतियां निकलती है जो आपने आर्टिकल लिखते समय की होती है। कितनी बार आप अपनी आर्टिकल को पड़ेंगे उतनी बार आपके आर्टिकल में कुछ ना कुछ कमी निकलेगी। ऐसा करने से आपका आर्टिकल और भी अच्छा हो जाता है और जो आपका आर्टिकल होता है वह आपके क्लाइंट को बहुत अधिक पसंद आता है। इससे आपके कस्टमर भी बढ़ते हैं। आप जो कमियां करेंगे उनमें भी सुधार होगा।

कंटेंट राइटर में आपको पेमेंट किस तरह मिलता है

Content Writer Kaise Bane :- जब आप एक कंटेंट राइटर के रूप में कार्य करते हैं। तो मैंने आपको ऊपर बताया था कि यहां पर आपको प्रति अक्षर के हिसाब से क्लाइंट आपको पेमेंट देता है। जिसे PPW कहते हैं।
PPW का अर्थ होता है। Pay per word
शुरुआत में आपको क्लाइंट इतना अच्छा पेमेंट नहीं देता लेकिन जैसे-जैसे आप अपने कार्य में महारत हासिल करते जाते हैं तो आपका पेमेंट भी बढ़ता जाता है एक एक्सपीरियंस और अच्छा कंटेंट राइटर प्रति अक्षर का ₹1 से ₹5 यहां पर इससे भी अधिक तक का चार्ज ले सकता है और प्रत्येक आर्टिकल में 1000 अक्षर तक का आर्टिकल लिखा जाता है शुरुआत में आपको इतना अच्छा पेमेंट नहीं मिलेगा लेकिन आप अपना कार्य अच्छे से करते हैं तो आपको आगे चलकर आपको अच्छा पेमेंट मिलने लगेगा।

Finel words :- आज के इस पोस्ट में हमने एक कंटेंट राइटर कैसे बन सकते हैं ? Content Writer Kaise Bane , कंटेंट राइटर क्या होता है के बारे में बात की
एक कंटेंट राइटर कई तरह के होते हैं जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है।
आप कंटेंट राइटर पार्ट टाइम भी कर सकते हैं लेकिन जैसे-जैसे आप इसमें पर्फेक्ट होते जाते हैं आप इसे फुल टाइम भी कर सकेंगे

Leave a Comment